यह पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को प्रौद्योगिकी-संवर्धित शिक्षा में प्रभावी अनुदेशन अनुभवों की योजना एवं क्रियान्वयन का ज्ञान और कौशल प्रदान करता है। इसमें अनुदेशन प्रारूप की अवधारणा, आवश्यकता, दायरा तथा एडीआईई, एश्योर, डिक एवं कैरी, गान्ये के नौ आयोजन, केम्प और एसएएम जैसे प्रमुख मॉडलों का अध्ययन शामिल है। ई-सामग्री विकास, अनुकूली एवं वैयक्तिकृत अधिगम और आईसीटी एकीकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है। शिक्षार्थी अधिगमकर्ता-विश्लेषण, सामग्री-संगठन, प्रौद्योगिकी-चयन और मूल्यांकन की चुनौतियों को समझते हुए एसएएमआर व टीपैक मॉडलों की भूमिका से परिचित होंगे। यह पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है और 21वीं सदी के कौशलों आलोचनात्मक चिंतन, सहयोग, सृजनात्मकता एवं संप्रेषण को बढ़ावा देता है।
Course Hours: 5
This course equips learners with the principles, models, and practices of instructional design (ID) and the integration of ICT in education. It covers the concept, need, and scope of instructional design, explores major ISD models, develops skills for creating e-content, and demonstrates ICT-enabled teaching-learning processes. Participants also learn to design adaptive and personalized learning experiences, apply 21st-century skills, and use innovative assessment strategies. The course blends theory with hands-on practice, preparing educators to act as facilitators, mentors, and designers of engaging, inclusive, and future-ready learning environments.
Course Hours: 5
यह पाठ्यक्रम समावेशी शिक्षा और डिजिटल प्रौद्योगिकी के सिद्धांतों का अध्ययन करता है, जिसका केंद्र सभी शिक्षार्थियों के लिए समानता, पहुँच और सहभागिता है। इसमें समावेशी कक्षाएँ, पाठ्यचर्या अनुकूलन, यूनिवर्सल डिज़ाइन फॉर लर्निंग, सहायक प्रौद्योगिकियाँ तथा वंचित समूहों तक पहुँचने के लिए डिजिटल उपकरण शामिल हैं। नीतियों, पहलों और प्रकरण-अध्ययनों के माध्यम से प्रतिभागियों को ऐसी व्यावहारिक रणनीतियाँ मिलेंगी, जो बाधाओं को दूर करने और शिक्षा में समानता को बढ़ावा देने में सहायक होंगी।
Course Hours: 5
This course explores the principles of inclusive education and digital technology, focusing on equity, accessibility, and participation for all learners. It covers inclusive classrooms, curriculum adaptations, UDL, assistive technologies, and digital tools for reaching marginalized groups. Through policies, initiatives, and case studies, participants gain practical strategies to use technology for breaking barriers and fostering equity in education
Course Hours: 5
यह पाठ्यक्रम माइक्रोलर्निंग और नैनो पाठ्यक्रमों की अवधारणा और उनके डिजाइन को प्रस्तुत करता है। यह लचीले, समावेशी और परिणाम-आधारित शिक्षण अनुभवों के निर्माण में इनकी भूमिका को रेखांकित करता है। प्रतिभागी जानेंगे कि कैसे संक्षिप्त और संरचित डिजिटल सामग्री शिक्षार्थियों की भागीदारी को बढ़ावा दे सकती है, आत्मगति से सीखने में सहायता कर सकती है, और दक्षता-आधारित शिक्षा के अनुरूप हो सकती है।
Course Hours: 5
This course introduces the concept and design of microlearning and nano courses. It highlights their role in creating flexible, inclusive, and outcome-based learning experiences. Participants will explore how compact, structured digital content can enhance learner engagement, support self-paced progress, and align with competency-based education.
Course Hours: 5
ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज़ (OER) शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति ला रहे हैं, क्योंकि ये ज्ञान को निःशुल्क और सुलभ बना रहे हैं। यह पाठ्यक्रम शिक्षकों को OER से जुड़ी चुनौतियों जैसे लाइसेंसिंग फ्रेमवर्क, गुणवत्ता मानदंड, डिजिटल दक्षता, और सतत पारिस्थितिक तंत्र को समझने और पार करने में सहायता करेगा। प्रतिभागी व्यावहारिक कौशल विकसित करेंगे जिससे वे ओपन संसाधनों के माध्यम से शिक्षा में नवाचार कर सकें, और केवल मूल अवधारणाओं से आगे बढ़कर रणनीतिक क्रियान्वयन तक पहुँच सकें।
Course Hours: 5
Open Educational Resources (OER) are revolutionizing education by making knowledge freely accessible. This course helps educators navigate OER challenges: licensing frameworks, quality standards, digital competencies, and sustainable ecosystems. Participants will develop practical skills to innovate education through open resources, moving beyond basic concepts to strategic implementation.
Course Hours: 5
यह पाठ्यक्रम शिक्षा में ऑडियो माध्यम की भूमिका पर प्रकाश डालता है, जिसमें इसकी नीतिगत उपयोगिता, शैक्षिक प्रसार, सामुदायिक सहभागिता तथा रचनात्मक अधिगम में योगदान को रेखांकित किया गया है। यह समावेशी, लचीले एवं चिंतनशील शिक्षण वातावरण को प्रोत्साहित करने हेतु ऑडियो के विवेकपूर्ण प्रयोग को बढ़ावा देता है। प्रतिभागी यह समझ सकेंगे कि श्रव्य सामग्री किस प्रकार अधिगम की पहुँच, समझ तथा शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी को सुदृढ़ कर सकती है।
Course Hours: 5
This course highlights the role of audio in education, focusing on its policy relevance, use in outreach, community engagement, and creative learning. It encourages thoughtful use of audio to support inclusive, flexible, and reflective learning environments. Participants will explore how spoken content can enhance access, understanding, and learner participation.
Course Hours: 5